कृषि प्रसंस्करण तथा प्रौद्योगिकी प्रभाग

कृषि प्रसंस्करण और प्राकृतिक उत्पाद प्रभाग का मिशन, प्रक्रिया और उत्पाद विकास के क्षेत्र में अभिनव उच्च गुणवत्ता वैज्ञानिक और तकनीकी समाधान प्रदान करना तथा लिपिड विज्ञान, स्पाइसेस और सगंध और प्राकृतिक उत्पादों से संबंधित क्षेत्रों में ज्ञान का उन्नयन है

माइक्रोबियल प्रक्रिया तथा प्रौद्योगिकी प्रभाग

प्रभाग का जनादेश जैव प्रौद्योगिकी के विशिष्ट सीमा क्षेत्रों में उच्च गुणवत्ता अनुसंधान एवं विकास जारी करना है । पर्यावरणीय स्थिरता सुनिश्चित करते हुए क्षेत्रीय जैव संसाधनों के अन्वेषण और मूल्यवर्धन पर महत्वपूर्ण जोर डाला जाता है।

रसायन विज्ञान तथा प्रौद्योगिकी प्रभाग

कार्यात्मक सामग्री , प्राकृतिक उत्पादों / जैव सक्रिय अणुओं पर नए ज्ञान की खोज में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उत्कृष्टता के लिए मान्यता प्राप्त होना तथा ऐसे अणुओं/ सामग्रियों को औद्योगिक अनुप्रयोगों के लिए अभिनव प्रतिस्पर्धी लागत और पर्यावरण की दृष्टि से स्वीकार्य प्रसंस्करण प्रौद्योगिकियों में विकसित करना प्रभाग का मिशन है ।

पदार्थ विज्ञान तथा प्रौद्योगिकी प्रभाग

पदार्थ प्रभाग का जनादेश सामरिक और सामाजिक अनुप्रयोगों के लिए पदार्थों का विकास है । प्रभाग की गतिविधियॉ नैनो सिरेमिक्स, इलेक्ट्रॉनिक पदार्थ, अतिचालक और चुंबकीय सामग्री, मिश्र धातु और कंपोजिट से संबंधित हैं।

पर्यावरण प्रौद्योगिकी प्रभाग

प्रभाग के अंतर्गत चार अनुभाग अर्थात् (i) पर्यावरण प्रौद्योगिकी (ii) कम्प्यूटेशनल मॉडलिंग और अनुकार (iii) रासायनिक और प्रक्रिया इंजीनियरिंग और (iv) डाइऑक्सीन अनुसंधान शामिल है ।

सामाजिक कार्यक्रम

संस्थान को सामाजिक विकास लक्षित एक सक्रिय कार्यक्रम है । हाल ही में सीएसआईआर ने एस एंड टी हस्तक्षेप के माध्यम से आर्थिक पिरामिड के नीचे तल के 800 लाख लोगों के जीवन की गुणवत्ता में समावेशी विकास और सुधार लाने की दृष्टि से एक महत्वपूर्ण क्षेत्र के रूप में सीएसआईआर-800 की पहचान की है ।