राष्ट्रीय अंतर्विषयी विज्ञान तथा प्रौद्योगिकी संस्थान

वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान परिषद्ü भारत, तिरुवनंतपुरम

एनआईआईएसटी की पहुँच

 

तिरुवनंतपुरम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से:

आप हवाई अड्डे से ऑटो रिक्शा या निजी टैक्सी ले सकते हैं। ऑटो रिक्शा के लिए, हवाई अड्डे से एक सवारी के लिए लगभग रु. 150 -250 तक का खर्च होगा । शुरू करने से पहले आप यह सुनिश्चित करें कि ड्राइवर किराये मीटर के उपयोग के लिए सहमत हैं । अगर वह इसके लिए सहमत नही है तो किराए पर पहले से बातचीत करें। अक्सर अतिरिक्त सामान के लिए ड्राइवर अतिरिक्त पैसे देने के लिए जोर देंगे। निजी टैक्सियॉ विलासिता के स्तर के अनुसार चार्ज करेंगी । एनआईआईएसटी में पहुँचने केलिए आमतौर पर पैंतालीस मिनट से एक घंटे की यात्रा है । (यातायात की स्थिति पर निर्भर है । )


तिरुवनंतपुरम रेलवे स्टेशन से:


अगर आप ट्रेन द्वारा तिरूवनंतपुरम पहुँच रहे हैं और अगर ट्रेन को नेमम् रेलवे स्टेशन पर एक निर्धारित ठहराव हो, तो यह उतरने का निकटतम स्थान (5 कि.मी) है। अन्यथा, तिरुवनन्तपुरम रेलवे स्टेशन (7 कि.मी) पर गाड़ी रुकती है । रेलवे स्टेशन से ऑटो रिक्शा उपलब्ध है। तिरुवनंतपुरम रेलवे स्टेशन से एक सवारी की लागत करीब रु. 55/- है । शुरू करने से पहले आप यह सुनिश्चित करें कि ड्राइवर किराया मीटर के उपयोग के लिए सहमत हैं । अगर वह इसके लिए सहमत नही है तो पहले से ही किराए पर बातचीत करें। अक्सर ड्राइवर अतिरिक्त सामान के लिए अतिरिक्त पैसे पर जोर देंगे। वहाँ एक प्रीपेड ऑटो रिक्शा की सेवा भी उपलब्ध है । रिक्शा सवार लगभग 20-25 मिनट ले लेंगे । स्टेशन से पाप्पनंकोड जंक्शन तथा एनआईआईएसटी के निकट तक यह एक सीधी सड़क है । अगर आप नंबर 1 प्लेटफार्म से बाहर निकलते हैं, तो रेलवे स्टेशन के बाहर औद्योगिक इस्टेट, एनआईआईएसटी के सामने तक जानेवाली स्थानीय शहर की ओर बढ़ बस प्राप्त कर सकते हैं । बस के लिए किराया 5 -6 रुपये है । अन्यथा आप पाप्पनंकोड जंक्शन पर उतरें और एक ऑटो रिक्शा किराये पर लें ।जंक्शन से एक सवारी के लिए लगभग 10 -12 रुपए का किराया देना होगा ।


तिरुवनंतपुरम बस स्टेशन से:


तिरुवनंतपुरम बस स्टेशन, तिरुवनंतपुरम रेलवे स्टेशन के सामने है। पाप्पनंकोड या इंडस्ट्रियल एस्टेट के लिए बस पकडें । यदि आप औद्योगिक एस्टेट की ओर जानेवाली बस लेते हैं , तो आप एनआईआईएसटी के सामने के बस स्टॉप पर उतर सकते है । आप अपने दायीं दिशा की ओर श्री चित्रा तिरुनाल इंजीनियरिंग कॉलेज और बायीं दिशा की ओर पाप्पनंकोड बस डिपो की तरफ देखें। डिपो के तुरंत बाद, औद्योगिक एस्टेट सड़क की ओर बायीं दिशा में एक मोड़ ले और ~ 1 कि.मी का ड्राइव लें । यह एनआईआईएसटी की ओर जानेवाली एक सीधी सड़क है । यदि आप पाप्पनंकोड के लिए बस लेते हैं, तो , पाप्पनंकोड जंक्शन पर उतरें . वहॉ से आप एक ऑटो रिक्शा किराये पर ले सकते हैं, जंक्शन से एक सवारी के लिए लगभग 10 -12 रुपए का किराया देना होगा । बस स्टेशन से एक प्रीपेड ऑटो रिक्शा की सेवा उपलब्ध है । आप ड्यूटी पर तैनात सुरक्षा व्यक्तियों से संपर्क करें जो आईआईएसटी कैम्पस गेट के लिए आपको मार्गदर्शन करेंगे ।

एनआईआईएसटी, वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान परिषद् , भारत की एक संघटक प्रयोगशाला है, जो कृषि प्रसंस्करण, रसायन विज्ञान, पदार्थ एवं खनिज, जैव- प्रौद्योगिकी , प्रक्रिया अभियांत्रिकी तथा पर्यावरण विज्ञान एवं अभियांत्रिकी जैसे क्षेत्रों पर अनुसंधान एवं विकास गतिविधियों में प्रवृत्त है । कार्यक्रमों में मूल अनुसंधान तथा प्रौद्योगिकी विकास एवं वाणिज्यीकरण का सामंजस्य है ; अनुसंधान के अग्रणी क्षेत्र, राष्ट्रीय मिशन परियोजनाएं, क्षेत्रीय संपत्ति पर आधारित गतिविधियॉ, अनुसंधान एवं विकास तथा उद्योग- अकादमी अनुबंधनों पर विशेष बल है । संस्थान का प्रमुख राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों के साथ उत्कृष्ट सहकारिता कार्यक्रम भी है ।